Fear Of Failure In Life In Hindi | असफलता का डर कैसे दूर करते है.

Fear Of Failure,Reasons of  Failure,causes of failure,atychiphobia,fear of failure phobia,overcoming fear of failure,fear,phobia

"Fear Of Failure" In Life In Hindi 

जब हम किसी कार्य की शुरुआत करते हैं तो अक्सर हमें यह डर लगता है कि इस कार्य में सफलता मिलेगी या नहीं कई बार हम इतने डर जाते हैं कि हम प्रयास करना ही छोड़ देते हैं। लेकिन कोशिश और गलतियां ऐसे हथियार है जो जीवन की समस्याओं को सुलझाने के लिए जरूरी है।

बहुत से लोग गलती करने के डर से ही नहीं कर पाते अगर हमें जीवन में कोई गलती ही नहीं की तो जीवन में कुछ नया सिखा नहीं जा सकता ।



क्यों डरते हैं लोग असफलता से ( Why do people have fear of  failure )



हम लोग हमेशा असफलताओं को नकारात्मक ढंग से परिभाषित करते हैं। क्योंकि हम हमेशा मानते हैं कि विफल लोगों को समाज में स्वीकार नहीं किया जाता है ।

इसलिए असफलता हमें हमेशा परेशान और बेचैन कर देती है। जब हमें पाने से ज्यादा खोने का डर लगने लगता है तो असफल होने का डर सताने लगता है जिससे कि हमारी कार्य करने की क्षमता कम हो जाती है।


असफल होने के कारण ( Reasons of  Failure )


आमतौर पर यह माना जाता है, कि अनुभव (experience) की कमी या संसाधनों की कमी के कारण असफलताएं मिलती है । बहुत से लोगों में किसी भी कार्य को पूरा करने करने का जुनून इतना हावी होता है, कि यदि वे उस कार्य को ना कर पाए तो उनको असफलता महसूस होती है ।

कई बार हमें अपनी क्षमताओं पर भरोसा नहीं होता और दिमाग सोचने लगता है की हम यह कार्य नहीं कर पाएंगे इसलिए किसी भी कार्य को करने में घबराना नहीं चाहिए चाहे कितनी भी गलतियां क्यों ना हो।

गलतियां होना स्वाभाविक है गलतियों से डरने के चक्कर में कई बार हम अपनी क्रिएटिविटी खत्म कर देते हैं

असफलता के डर को दूर करने के उपाय ( "Strategy And Key To Overcome "Fear Of Failure" )

Fear Of Failure

1. अपने लक्ष्य को समझें और उस पर काम शुरू करने से पहले ही उसके लिए संसाधन और जरूर जरूरी जानकारियां इकट्ठा कर ले परिणाम के बारे में बिल्कुल ना सोचे और ना ही घबराए ।

2. अपने आप को जरूरत के हिसाब से अपग्रेड करते रहे नेगेटिव सोचने की जगह हमेशा पॉजिटिव सोचे ।

3. पिछली असफलताओं के बारे में कभी ना सोचे और नई रणनीति बनाकर पूरे मन से कार्य में जुट जाएं

4. खुद पर भरोसा रखें और यदि कार्य में असफलता भी मिले तो उसे एक अवसर की तरह देखें

5. सफल होने के लिए वह कार्य करे जो आपको अच्छा लगता है , जिसको करने में आप कभी भी बोर न हो ।

6. रचनात्मक बने और इस स्थिति से सीखे और इसका अनुभव ले।


"असफलता मुझे कभी भी पछाड़ नहीं सकती अगर मेरा सफल होने का संकल्प काफी मजबूत न हो तो। "



1 comment:

About

About Me
Munere veritus fierent cu sed, congue altera mea te, ex clita eripuit evertitur duo. Legendos tractatos honestatis ad mel. Legendos tractatos honestatis ad mel. , click here →

INSTAGRAM FEED

@soratemplates