What is Hanta Virus Symptoms of Hanta Virus Protect From Hanta Virus - हंता वायरस क्या है इसके लक्षण बचने के उपाय। भारत मे कितना खतरा है ।

What is Hanta Virus Symptoms of Hanta Virus Protect From Hanta Virus - हंता वायरस क्या है इसके लक्षण बचने के उपाय। 


What is Hanta Virus Symptoms of Hanta Virus Protect From Hanta



चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस का संक्रमण दुनिया भर में तेजी से फैलता जा रहा है। भारत, अमेरिका, इटली, स्पेन समेत कई देशों में हर दिन को रोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। इसके इलाज और वैक्सीन को लेकर रिसर्च भी जारी है  जिनमें से कई रिसर्च के सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं । कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला चीन इस समय इस पर नियंत्रण की जी तोड़ कोशिश में लगा है। इसी बीच एक नए वायरस ने एक बार फिर चीन की चिंता बढ़ा दी है।  इस वायरस का नाम है - हंता वायरस ।

इस वायरस से चीन में एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

आइए जानते हैं इस वायरस के बारे में विस्तार से:

चीन के यूनान प्रांत में हंता वायरस से जिस व्यक्ति की मौत हुई वह बस से साडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे लोगों ने पहले कोरोना से पीड़ित समझा। बाद में जब उसको Hospital लाया गया तो जांच में पता चला कि उसे कोरोना virus नहीं हंता Virus था।

इसके बाद बस में सवार सभी 32 यात्रियों की जांच की गई। हालांकि इस मामले में फिलहाल बहुत ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है । हंता वायरस से व्यक्ति की मौत की जानकारी चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स ( Global Times ) द्वारा दी गई है। इसके बाद यह चर्चा का विषय बन गया है कि क्या हंता वायरस भी कोरोना वायरस की तरह ही खतरनाक है!

Symptoms of Hanta Virus - हंता वायरस के लक्षण 


हंता वायरस के लक्षण भी कोरोना वायरस के लक्षणों से काफी हद तक मेल खाते हैं। अमेरिका के सेंटर फॉर कंट्रोलर प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक हंता वायरस से संक्रमित होने पर ।

1 व्यक्ति को तेज बुखार होता है

2 यह बुखार 101 डिग्री से ऊपर भी हो सकता है

3 संक्रमित व्यक्ति के सिर में और शरीर में दर्द होता है

4 जिस व्यक्ति को अंता वायरस होता है उसे उल्टी पेट में दर्द की समस्या हो सकती है

5 संक्रमित व्यक्ति को डायरिया की शिकायत हो सकती है

6 संक्रमित व्यक्ति के बाद के लक्षणों में फेफड़े में पानी जमा हो सकता है

7 संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हो सकती है

8 संक्रमित व्यक्ति को और भी बहुत सारे लक्षण हो सकते हैं जिनकी अभी पुष्टि नहीं की गई है।

यह भी देखे - 
 1. कोरोना को हराओ देश को बचााओ



What is Hanta Virus ,How Hanta Virus Spread - क्या है हंता वायरस और यह कैसे फैलता है ।


हंता वायरस रोडेंट ( चूहे एवं गिलहरी की तरह ) जो चूहे की एक प्रजाति है उसके शरीर में होता है इससे चूहे को तो बीमारी नहीं होती लेकिन यह इंसान की मौत का कारण बन सकता है ।



सीडीसी के मुताबिक हंता वायरस का संक्रमण हवा या सांस के जरिए नहीं फैलता।

अगर एक व्यक्ति इस वायरस से पीड़ित है तो उससे दूसरे व्यक्ति को संक्रमण नहीं फेलता।

अगर कोई व्यक्ति चूहे के संपर्क में आता है ,तो उसे हंता वायरस के संक्रमण का खतरा हो सकता है।

चूहें के लार,थूक,मल, या मूत्र के संपर्क में आने से और इन्हीं हाथो से आँख ,कान ,नाक , मुँह वगैरह छूने से इसका संक्रमण हो सकता है ।


Protect and Cure from Hanta Virus - हंता वायरस से बचाव और इलाज


इससे बचने का फिलहाल यह तरीका है कि चूहों से दूरी बनाकर रखी जाए। खासकर चूहे के लार,थूक ,मल-मूत्र से बच कर रहे । इसका फिलहाल कोई प्रॉपर इलाज सामने नहीं आया है। फ्री प्रेस जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक संक्रमण होते ही चिकित्सकीय देखभाल की जरूरत है। सांस संबंधी परेशानी में आईसीयू में भर्ती करना और ऑक्सीजन थेरेपी देने से राहत हो सकती है।

How much Risk in India From Hanta Virus - हंता वायरस से भारत मे कितना खतरा 


सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन की रिपोर्ट के मुताबिक यह वायरस अभी तक सिर्फ चीन और अर्जेंटीना में ही पाया गया है । चीन में भी इस वायरस से एक व्यक्ति की मौत हुई है सीडीसी के मुताबिक चूहों के मल मूत्र से दूर रहे तो इस वायरस का संक्रमण नहीं होगा। इसका संक्रमण व्यक्ति से व्यक्ति में नहीं फैलता ।

इस लिहाज से भारत में अभी इसका खतरा नहीं है

No comments:

Post a Comment

About

About Me
Munere veritus fierent cu sed, congue altera mea te, ex clita eripuit evertitur duo. Legendos tractatos honestatis ad mel. Legendos tractatos honestatis ad mel. , click here →

INSTAGRAM FEED

@soratemplates